चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

Bitcoin Code - रिपल और बिटकॉइन के बीच अंतर क्या है?

रिपल और बिटकॉइन के बीच अंतर क्या है?

जबकि क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग लोकप्रियता में बढ़ रही है, ब्लॉकचैन की दुनिया में भ्रम का एक बड़ा सौदा बना हुआ है। इस क्षेत्र में बिटकॉइन एक प्रसिद्ध नाम है, लेकिन वर्ष की प्रगति के रूप में कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी उभर रहे हैं। एक नाम Ripple है - लेकिन Ripple और Bitcoin में क्या अंतर है? निश्चित रूप से, अगर यह सभी क्रिप्टोक्यूरेंसी है, तो वे एक ही चीज़ होनी चाहिए? यह लेख Ripple क्या है और पारंपरिक Bitcoin से कैसे अलग है, इस बारे में कुछ जानकारी प्रदान करेगा।

Bitcoin Code - लहर क्या है?
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
Bitcoin Code - लहर क्या है?

लहर क्या है?

यदि बिटकॉइन सेवाओं और वस्तुओं के भुगतान के लिए डिजिटल मुद्रा है, तो रिपल भुगतान नेटवर्क और बैंकों के लिए मुद्रा विनिमय है। वास्तविक समय में भुगतानों को शीघ्रता से, प्रभावी ढंग से, और बैंकों के बीच हस्तांतरण प्रणालियों की तुलना में अधिक सुरक्षित रूप से भुगतान करने के लिए संपत्ति के सीधे हस्तांतरण के लिए रिपल को एक प्रणाली के रूप में बनाया गया था। बिटकॉइन के विपरीत, रिपल ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित नहीं है; हालाँकि, यह XRP टोकन का उपयोग करता है जिसे Ripples के रूप में जाना जाता है। एक्सआरपी टोकन में भुगतान करने के लिए नेटवर्क मान्य सर्वर के साथ एक वितरित लेज़र शामिल है।

Bitcoin Code - XRP टोकन क्या हैं?

XRP टोकन क्या हैं?

Ripple और Bitcoin के बीच के अंतर को गहराई से देखने पर हम XRP टोकन देखते हैं। एक्सआरपी टोकन विभिन्न मुद्राओं के बीच धन के हस्तांतरण का समर्थन करने के लिए रिपल नेटवर्क पर उपयोग की जाने वाली क्रिप्टोक्यूरेंसी हैं। आमतौर पर, एक निपटान प्रणाली अन्य प्रकार की मुद्राओं के बीच परिवर्तित होने के लिए सामान्य मुद्रा के रूप में अमेरिकी डॉलर का उपयोग करेगी। यह अक्सर मुद्रा विनिमय शुल्क में परिणाम कर सकता है और समय लेने वाली है, यही वजह है कि अंतरराष्ट्रीय बैंक हस्तांतरण को संसाधित होने में लगभग दो या तीन दिन लग सकते हैं। यूएस डॉलर के बजाय रिप्लेस में हस्तांतरित की जाने वाली राशि के मूल्य को परिवर्तित करके, शुल्क हटा दिया जाता है और भुगतान प्रक्रिया को कुछ सेकंड के बजाय कुछ दिनों के लिए कम कर दिया जाता है।

XRP टोकन वर्तमान में रिपल नेटवर्क सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों पर भुगतान स्थानान्तरण के प्रतिनिधि के रूप में उपयोग किया जा रहा है। बैंकों, कॉमनवेल्थ बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया, सैंटनर, फिडर बैंक और जापानी बैंकों के एक संघ सहित, सभी ने कहा है कि वे इस भुगतान प्रणाली का उपयोग करके अनुप्रयोगों को लागू करने के इच्छुक हैं। बिटकॉइन के विपरीत, प्रदान किए गए सिक्के ब्लॉकचेन नेटवर्क को बनाए रखने के लिए कंप्यूटिंग शक्ति की पेशकश करने वाले प्रतिभागियों के लिए एक इनाम के रूप में एक कैप्ड राशि में बनाए जाते हैं। फीचर की शुरुआत में, Ripple ने 100 बिलियन XRP टोकन बनाए।

हाल ही में, रिपल ने एक नया फीचर जोड़ा, जिसके तहत उन्होंने प्रत्येक महीने अपने एक्सआरपी के एक बिलियन को जारी किया, जो कि व्यवसाय संचालन, निवेशकों को बिक्री, और ग्राहकों को प्रोत्साहन की पेशकश के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक महीने खुद को पकड़े हुए था। यह स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट सेवा का उपयोग करते हुए किया जाता है, जिसे एस्क्रो के रूप में जाना जाता है, और एक बार टोकन का उपयोग करने के बाद किसी भी अप्रयुक्त एक्सआरपी को एस्क्रौ में लौटा दिया जाएगा। रिपोर्टों के अनुसार, रिपल एस्क्रो के पहले महीने ने रिपल को लगभग 100 मिलियन टोकन का उपयोग करते हुए 900 मिलियन वापस एस्क्रो में डालते हुए देखा।

Bitcoin Code - क्या मैं रिपल के एक्सआरपी टोकन खर्च कर सकता हूं?

क्या मैं रिपल के एक्सआरपी टोकन खर्च कर सकता हूं?

रिपल के पीछे मूल विचार यह था कि इसका उपयोग भुगतान निपटान विकल्प के रूप में किया जाए और मुद्रा नहीं, लेकिन कुछ व्यापारी हैं जो एक्सआरपी टोकन को ऑनलाइन भुगतान के रूप में स्वीकार करते हैं। उदाहरण के लिए, आप विक्रेताओं की छोटी सूची की खोज करके आभूषण, मिष्ठान्न या गर्म सॉस खरीद सकते हैं, जो रिपल के एक्सआरपी को स्वीकार करने की सूचना है। बेशक, क्रिप्टोक्यूरेंसी दुनिया में हर दिन नाटकीय रूप से परिवर्तन होता है और विक्रेता रिपल्स को स्वीकार करने या न करने के लिए अपना मन बदल सकते हैं। याद रखें, XRP टोकन का मूल उपयोग रिपल नेटवर्क पर अन्य मुद्राओं या वस्तुओं को स्थानांतरित करना है।

Bitcoin Code - क्या मैं रिपल में निवेश कर सकता हूं?

क्या मैं रिपल में निवेश कर सकता हूं?

हाल के वर्षों में, Ripple नेटवर्क ने क्रिप्टोक्यूरेंसी क्षेत्र में टोकन का उपयोग करने वाले कई संगठनों के साथ बहुत अच्छी गति प्राप्त की है। वास्तव में, 2017 में एकल एक्सआरपी टोकन की वृद्धि ने बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ा दिया। 2018 की शुरुआत में, रिपल एक्सआरपी टोकन '3.00 प्रति टोकन पर पहुंच गया, लेकिन जल्दी से $ 1 प्रति टोकन के मानक (और मौजूदा) मूल्य पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

Ripple XRP टोकन आमतौर पर Binance और Poloniex cryptocurrency एक्सचेंज में कारोबार किए जाते हैं। एक्सआरपी खरीदने के लिए, आपको पहले एथेरियम या बिटकॉइन खरीदने की जरूरत होगी और फिर उन्हें एक्सआरपी के लिए एक्सचेंज में ट्रांसफर करना होगा। तो, हाँ यदि समय और पैसा आपके पास है तो रिपल में निवेश करना संभव है।

Bitcoin Code - क्या मुझे रिपल में निवेश करना चाहिए?

क्या मुझे रिपल में निवेश करना चाहिए?

रिप्पल में आपको निवेश करना चाहिए या नहीं इसका जवाब देना मुश्किल है। यह कहना सुरक्षित है कि रिपल एक अच्छा निवेश है, लेकिन प्रतिबद्धता बनाने से पहले हमेशा निवेश पर शोध करना चाहिए। रिपल में निवेश करने से पहले एक पेशेवर वित्तीय सलाहकार के साथ बात करना सुनिश्चित करें। वे Ripple और Bitcoin के बीच अंतर को निर्धारित करने में आपकी मदद करेंगे।

Bitcoin Code - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 15:17:00