चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

Bitcoin Code - बिटकॉइन और बिटकॉइन कैश के बीच अंतर क्या है?
Bitcoin Code - बिटकॉइन और बिटकॉइन कैश के बीच अंतर क्या है?

बिटकॉइन और बिटकॉइन कैश के बीच अंतर क्या है?

हाल ही में, वित्तीय दुनिया में, एकल शब्द "बिटकॉइन" बहुत लोकप्रिय हो गया है। तो क्या अंतर है? कई अंतर हैं और एक विशेषता यह है कि वे अपरिवर्तनीय हैं। पूर्ण और पुष्टि किए गए ऑपरेशन पैसे वापस करने का एकमात्र तरीका नहीं हो सकता है कि वह रिसीवर से सहमत हो जाए कि उसकी प्रतिपूर्ति की जाएगी। कई प्रौद्योगिकी की अस्थिरता और क्षमता से चिंतित हैं। इस क्रिप्टोक्यूरेंसी और बाजार में आज यह कैसा प्रदर्शन करता है, इससे कोई बच नहीं सकता है। उस ने कहा, कई लोग बिटकॉइन और बिटकॉइन नकदी के बीच अंतर को समझने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

समानताओं के बावजूद, बिटकॉइन कैश वास्तव में एक पूरी तरह से अलग प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी है। यहां बताया गया है कि वे कैसे अलग हैं।

Bitcoin Code - विभाजन
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
Bitcoin Code - विभाजन

विभाजन

जैसा कि कई लोगों को याद होगा, 2017 के अंत में बिटकॉइन ने असाधारण प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था। यह उस वर्ष दिसंबर में $ 19,498 से अधिक हो गया। हालांकि यह निर्विवाद है कि यह काफी लोकप्रिय था, समाचार इसकी लोकप्रियता के आसपास घूम रहा था और कई लोगों ने इसे "हार्ड कांटा" नामक घटना के लिए देखा। मूल रूप से, इसने प्रोटोकॉल में बदलाव को निरूपित किया। यह एक उन्नयन की तरह था। जल्द ही, एक मुद्दा था कि सभी का मानना है कि परिवर्तन नहीं किया जाना चाहिए।

बिटकॉइन खनिक हर बड़े ब्लॉक में अधिक डेटा की अनुमति देने के लिए बड़े ब्लॉक चाहते हैं। आम उपयोगकर्ता और डेवलपर्स भी अपना उचित हिस्सा चाहते थे क्योंकि वे प्रति ब्लॉक अधिक डेटा देख रहे थे, लेकिन उन्होंने अलग-अलग गवाह या सेगविट को लागू करना शुरू कर दिया, जो तब डेटा को उस आकार में संपीड़ित करेगा जो उन ब्लॉकों को फिट करेगा जो पहले से ही खेल में थे।

इस प्रकार, बिटकॉइन "कांटा"। जब BCH अस्तित्व में था, एक नया क्रिप्टोकरेंसी। बिटकॉइन कैश एक माइनर-समर्थित श्रृंखला है, नियमित बिटकॉइन डेवलपर पसंदीदा और उपयोगकर्ता पसंदीदा के रूप में रहता है।

Bitcoin Code - तो, क्या अंतर है

तो, क्या अंतर है

इस तथ्य के बावजूद कि बिटकॉइन और बिटकॉइन नकदी बहुत समान हैं, वे भी बहुत अलग हैं। वे एक ही क्रिप्टोकरेंसी के दोनों रूप हैं। इस प्रकार, अंतर को समझना और उन्हें एक दूसरे से अलग करने का तरीका जानना महत्वपूर्ण है। यहाँ मुख्य अंतर हैं:

Bitcoin Code - Bitcoin

Bitcoin

यह क्रिप्टोक्यूरेंसी का सबसे सामान्य रूप है। यह वह है जिसे ज्यादातर लोगों ने सुना होगा। सामान्यतया, बिटकॉइन सिक्योरिटी में एक फोर्क्ड समकक्ष होता है। इस समकक्ष में अधिक स्थिरता और अधिक व्यापक रूप से विकसित बुनियादी ढांचा है। कोई आश्चर्य नहीं कि लोग अभी भी बिटकॉइन का चयन कर रहे हैं।

हालांकि, इस तथ्य के बावजूद कि यह कहीं अधिक व्यापक रूप से वितरित है, यह बिटकॉइन कैश की तुलना में बहुत धीमा है। यह एक उच्च लेनदेन शुल्क के साथ भी आ सकता है।

Bitcoin Code - बिटकॉइन कैश

बिटकॉइन कैश

बिटकॉइन कैश बिटकॉइन से निकले कांटे का मुकाबला करने वाला कांटा है। हालांकि यह बहुत समान है, यह बहुत तेज़ है और आम तौर पर कम लेनदेन शुल्क है। फिर भी, यह लगभग उतना लोकप्रिय नहीं है।

बिटकॉइन की सफलता के लिए धन्यवाद, कांटे वाले समकक्ष की अक्सर अनदेखी की जाती है। यह भी अक्सर अपने समकक्ष के साथ भ्रमित होता है। हालांकि, अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। यदि आप बिटकॉइन कैश भेजने जा रहे हैं और आप गलती से इसे बिटकॉइन पते पर भेज देते हैं, तो आप सबसे अधिक संभावना है कि आपके पैसे पूरी तरह से खो गए हैं।

जबकि दोनों बहुत समान हैं, वे अभी भी काफी अलग हैं। मतभेदों को समझना और उन्हें ठीक से उपयोग करने का तरीका जानना महत्वपूर्ण है।

फिर से, जबकि बिटकॉइन कैश कम लेनदेन शुल्क और तेज गति का उपयोग करता है, बिटकॉइन गति और उपलब्धता के साथ-साथ लोकप्रियता में बहुत बेहतर है। आपकी प्राथमिकता कौन सी है? क्या आपने अंतर नोट किया है?

Bitcoin Code - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 15:17:00