चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

Bitcoin Code - Cryptocurrency Trading क्या है और यह कैसे काम करती है?

Cryptocurrency Trading क्या है और यह कैसे काम करती है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग में फंडामेंटल, तकनीकी विश्लेषण या क्रिप्टोक्यूरेंसी सिक्का या टोकन के मूल्य आंदोलन पर अटकल लगाने के लिए दोनों का उपयोग करना शामिल है। यह सीएफडी ट्रेडिंग खाते का उपयोग करके या एक्सचेंज के माध्यम से किया जा सकता है।

Bitcoin Code - एक्सचेंज पर क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
Bitcoin Code - एक्सचेंज पर क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग

एक्सचेंज पर क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग

जब आप विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी को व्यापार करने के लिए एक एक्सचेंज का उपयोग करते हैं, तो आपको एक खाता खोलना होगा और उन्हें आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। आप एक्सचेंज से विशिष्ट सिक्के और टोकन खरीदने या अपने पोर्टफोलियो से आपूर्ति करने में सक्षम हो सकते हैं। आप जिन सिक्कों या टोकनों का व्यापार करना चाहते हैं, उन्हें एक्सचेंज द्वारा उस वॉलेट में संग्रहीत किया जाएगा, जो तब सुलभ होता है जब आप उन्हें व्यापार करना चाहते हैं।

प्रत्येक एक्सचेंज अलग-अलग है कि वे कैसे काम करते हैं। कुछ एक्सचेंजों पर, आप जोड़े का व्यापार कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप बीटीसी को ईटीसी और इसके विपरीत जैसे ऑल्टो के लिए एक्सचेंज कर पाएंगे। अन्य एक्सचेंजों पर, आप केवल उस टोकन या सिक्के के लिए अमेरिकी डॉलर का विनिमय करने में सक्षम हो सकते हैं जो आप चाहते हैं। एक्सचेंजों में आम तौर पर सीमा होती है कि आप अपनी पहचान से जुड़े दस्तावेज उपलब्ध कराए बिना कितना वापस ले सकते हैं।

CFD Trading और Cryptocurrency

CFD ट्रेडिंग में डेरिवेटिव शामिल हैं। यह आपको सिक्का या टोकन के बिना मूल्य आंदोलन पर सट्टा लगाने की अनुमति देता है जिसे आप व्यापार करना चाहते हैं। आप इस ट्रेडिंग वाहन को खरीद सकते हैं जब आप अंतर्निहित क्रिप्टोक्यूरेंसी में वृद्धि का अनुमान लगाना चाहते हैं या इसे कम करते हैं जब आपको लगता है कि मूल्य आंदोलन नीचे जाने वाला है।

Bitcoin Code - क्रिप्टोक्यूरेंसी मार्केट कैसे काम करता है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी मार्केट कैसे काम करता है?

Cryptocurrency एक विकेन्द्रीकृत बाजार में चल रही है। जो सिक्के बनाए जाते हैं, उन्हें आमतौर पर उन व्यक्तियों को पुरस्कार के रूप में दिया जाता है जो क्रिप्टोकरेंसी का खनन कर रहे हैं। शेयर बाजार के विपरीत जहां किसी कंपनी द्वारा शेयर वितरित किए जाते हैं, केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा कोई जारी या समर्थन नहीं होता है। हालांकि, एक बार एक क्रिप्टोक्यूरेंसी बन जाने के बाद, इसे एक वॉलेट में संग्रहीत किया जा सकता है और एक्सचेंज पर खरीदा और बेचा जा सकता है।

क्रिप्टोकरेंसी केवल एक ब्लॉकचेन पर डिजिटल रूप में पाई जाती है। ब्लॉकचेन लेनदेन का एक डिजिटल रिकॉर्ड प्रदान करता है, जिसे पूरे नेटवर्क में साझा किया जा सकता है। जब आप क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदते हैं या इसे खदान देते हैं और इसे एक वॉलेट में रखते हैं, तो आपके पास निजी कुंजी तक पहुंच होती है जो आपको स्वामित्व देती है। जब आप किसी अन्य वॉलेट पते पर क्रिप्टोक्यूरेंसी भेजते हैं, तो आप उन्हें निजी कुंजी भेज रहे हैं। यही कारण है कि यह आमतौर पर केवल ट्रेडिंग के लिए एक एक्सचेंज का उपयोग करने के लिए अनुशंसित है और आपके क्रिप्टोक्यूरेंसी को संग्रहीत करने के लिए नहीं क्योंकि निजी कुंजी आपके कब्जे में नहीं होती है जब उन्हें एक्सचेंज वॉलेट में संग्रहीत किया जाता है।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी

ब्लॉकचेन तकनीक जानकारी को एक बिंदु से दूसरे तक सुरक्षित और स्वचालित रूप से पारित करने की अनुमति देती है। सूचना भेजने वाला पहला पक्ष एक ब्लॉक बनाता है, जिसे तब नेटवर्क पर वितरित ब्लॉकचैन के कई अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा सत्यापित किया जाता है। ब्लॉक को सत्यापित करने के बाद, इसे चेन पर संग्रहीत किया जाता है, जो इस लेनदेन का एक अनूठा रिकॉर्ड और इतिहास बनाता है। यह इस एकल रिकॉर्ड को गलत साबित करना असंभव बनाता है। लेनदेन भेजने के लिए cryptocurrency के लिए तकनीक का उपयोग किया जाता है।

एक नेटवर्क सहमति बनाता है

ब्लॉकचेन फ़ाइल की सुंदरता इसके नेटवर्क पर कई नोड्स पर स्टोरेज है। यह नेटवर्क के प्रत्येक उपयोगकर्ता द्वारा आसानी से सुलभ और पठनीय है। यह सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करता है, पारदर्शिता बनाता है और इन डिजिटल फाइलों को संशोधित करना बेहद कठिन बनाता है।

Bitcoin Code - क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित

क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित

एक ब्लॉकचेन की फाइलें क्रिप्टोग्राफी द्वारा संरक्षित हैं, जो संचार को सुरक्षित करने और अनधिकृत उपयोगकर्ताओं के हाथों से बाहर रखने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक है।

Bitcoin Code - क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन

क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन

क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन में खनन सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर उपकरण का उपयोग करना शामिल है, जिसका उपयोग क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन की जांच करने और सत्यापित करने के लिए किया जाता है जो हाल ही में एक ब्लॉकचेन में जोड़ा गया है।

कैसे लेन-देन सत्यापित हैं

एक ब्लॉकचेन पर लेनदेन को सत्यापित करने की आवश्यकता है। यह खनन सॉफ्टवेयर और खनन रिसाव के संयोजन का उपयोग करके किया जाता है जिसमें कई GPU, ASIC खनिक या FPGA खनन उपकरण होते हैं। ये इकाइयाँ यह सत्यापित करने के लिए लंबित लेन-देन की जाँच करती हैं कि लेनदेन को पूरा करने के लिए उपयुक्त धनराशि उपलब्ध है या नहीं। यह पिछले लेनदेन के इतिहास की जांच करके किया जाता है, जो ब्लॉकचेन पर प्रदान किया जाता है। अक्सर, लंबित स्थिति से लेनदेन को पूरा करने के लिए कई सत्यापन किए जाने चाहिए।

नए ब्लॉक बनाना

लेनदेन सत्यापित होने के बाद, उन्हें एक नए ब्लॉक में संकलित किया जाता है। यह श्रृंखला पर संग्रहीत है और क्रिप्टोग्राफिक रूप से सुरक्षित है। जब किसी अन्य खनिक को ब्लॉक को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है, तो उसे एक एल्गोरिथ्म का समाधान खोजना होगा जो क्रिप्टोग्राफिक बाधा को अनलॉक कर सकता है। इससे बिजली मिलती है। खननकर्ता को मुआवजा दिया जाता है जो क्रिप्टोग्राफ़िक पहेली को उनके प्रयास के लिए ब्लॉक इनाम के रूप में हल करता है। इस इनाम में अंतर्निहित क्रिप्टोकरेंसी के कई सिक्के शामिल हैं।

Bitcoin Code - Cryptocurrency Trading कैसे काम करती है

Cryptocurrency Trading कैसे काम करती है

यदि आप CFD खाते का उपयोग करके क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने का निर्णय लेते हैं, तो आप क्रिप्टोक्यूरेंसी के वर्तमान मूल्य के बढ़ने या गिरने का अनुमान लगा रहे हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है, आप क्रिप्टोकरेंसी के मालिक नहीं हैं। आप सिर्फ एक निवेश वाहन का व्यापार कर रहे हैं जो इसका प्रतिनिधित्व करता है।

सीएफडी एक व्युत्पन्न उत्पाद है, जिसका लाभ उठाया जा सकता है। इसका मतलब है कि आप एक विशिष्ट क्रिप्टोक्यूरेंसी में एक बहुत कम पैसे के साथ एक स्थिति का व्यापार करने में सक्षम हैं, जितना कि आप जिस राशि को व्यापार करना चाहते हैं, उसकी लागत होगी। जबकि यह आपके लाभ को जल्दी से बढ़ा सकता है, यह तेजी से नुकसान भी पैदा कर सकता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग फैलता है

क्रिप्टोक्यूरेंसी सीएफडी की खरीद और बिक्री के बीच के अंतर को प्रसार के रूप में जाना जाता है। स्टॉक और फॉरेक्स जैसे कई अन्य वित्तीय बाजारों के समान, जब आप व्यापार कर रहे हों तो आपको दो कीमतों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। जब आप एक लंबी स्थिति लेना चाहते हैं, तो आपको परिसंपत्ति को खरीद मूल्य पर खरीदना होगा, जो वर्तमान बाजार मूल्य से ठीक ऊपर सेट है। जब आप एक छोटी स्थिति का व्यापार करना चाहते हैं, तो आप विक्रय मूल्य का उपयोग करेंगे, जो बाजार मूल्य के ठीक नीचे सेट किया गया है।

Cryptocurrency ट्रेडिंग और लीवरेज का उपयोग करना

जब आप क्रिप्टोकरेंसी को ट्रेड करने के लिए लीवरेज का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने ट्रेड की पूरी वैल्यू को फंड करना होगा। एक छोटी जमा राशि का उपयोग करने से आप बड़े आकार के व्यापार का लाभ उठा सकते हैं, जिसे मार्जिन का उपयोग करने के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार की उत्तोलन स्थिति के लिए आपके संपर्क का मतलब है कि आप एक व्यापार के पूर्ण मूल्य पर आधारित लाभ या हानि बना सकते हैं।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि लीवरेज्ड ट्रेडिंग का उपयोग करते समय जोखिम का प्रबंधन कैसे करें। यदि व्यापार योजना नहीं लगाई जाती है, तो नुकसान जल्दी से हो सकता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी मार्केट की अस्थिरता

अधिकांश बाजारों की तरह, मांग और आपूर्ति के कारण क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में उतार-चढ़ाव होता है। यहाँ कुछ मुख्य कारक हैं जो कीमतों और अस्थिरता को प्रभावित कर सकते हैं:

बाजार पूंजीकरण: बड़े कैप क्रिप्टोकरेंसी खरीदारों और विक्रेताओं से अधिक ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, जो कीमत में बड़ा उतार-चढ़ाव पैदा कर सकते हैं
प्रमुख घटनाएं: सुरक्षा उल्लंघनों या नियामक अद्यतन जैसी प्रमुख घटनाएं प्रमुख मूल्य में उतार-चढ़ाव पैदा कर सकती हैं
आपूर्ति: वर्तमान फ्लोट या मौजूदा सिक्कों की कुल संख्या जो व्यापार के लिए उपलब्ध हैं, मूल्य कार्रवाई को प्रभावित करेगी
मीडिया: मीडिया में एक क्रिप्टोकरेंसी का कवरेज बदल सकता है कि यह कैसे चित्रित किया गया है, चाहे वह अच्छा हो या बुरा
एकीकरण: अंतर्निहित क्रिप्टोक्यूरेंसी बुनियादी ढांचे में कितनी अच्छी तरह से एकीकृत होती है

Bitcoin Code - Cryptocurrency ट्रेडिंग और मार्जिन का उपयोग करना

Cryptocurrency ट्रेडिंग और मार्जिन का उपयोग करना

लीवरेज्ड ट्रेडिंग मार्जिन का उपयोग करता है। किसी व्यापार को रखने के लिए आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला मार्जिन आपकी स्थिति के कुल मूल्य के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। जब आप क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने के लिए मार्जिन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक उतार-चढ़ाव मार्जिन की आवश्यकता होगी, जो आपके व्यापार के आकार के आधार पर बदलता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप बिटकॉइन (BTC) का प्रतिनिधित्व करने वाले CFD के साथ $ 10000 की स्थिति का व्यापार करना चाहते हैं, तो आपकी मार्जिन आवश्यकता पूरी स्थिति को खोलने के लिए $ 1500 का उपयोग करने की अनुमति दे सकती है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग और पीआईपी

एक पाइप सीएफडी ट्रेडिंग में इस्तेमाल की जाने वाली एक इकाई है जो मूल्य में होने वाली हलचल का प्रतिनिधित्व करती है। प्रत्येक पाइप आंदोलन में एक अंक के बराबर है। उदाहरण के लिए, यदि एक क्रिप्टोक्यूरेंसी का मूल्य स्तर पर कारोबार किया जा रहा है, जो वर्तमान में $ 210 है और यह $ 211 पर चला जाता है, तो कीमत में यह गति एक पाइप के बराबर होगी। कुछ क्रिप्टोकरेंसी अलग-अलग पैमानों पर व्यापार करती हैं, जिसका मतलब है कि एक सिंगल पाइप एक पैसा के बराबर मूल्य आंदोलन का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

आपके द्वारा चुने गए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से जुड़े सभी विवरणों को पढ़ने और समझने में मदद मिल सकती है। यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता करेगा कि आपके पास जिस क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार हो रहा है, उसके लिए आपके पास ज्ञान और मूल्य की चाल कैसे काम करती है।

Bitcoin Code - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 15:17:00