चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

Bitcoin Code - बिटकॉइन ट्रेडिंग और निवेश को समझना

बिटकॉइन ट्रेडिंग और निवेश को समझना

किसी भी संपत्ति में ट्रेडिंग को अक्सर हॉलीवुड में कुछ ऐसा दिखाया जाता है, जिसे लोग कुछ तात्कालिक दौलत देने के लिए करते हैं। हॉलीवुड अक्सर हम सभी को किसी भी तरह के काम की वास्तविकता की एक विकृत छवि देता है। उन्होंने व्यापार करने का एक बड़ा काम किया है जो बहुत अधिक ग्लैमरस दिखाई देता है और बड़े धन का एक त्वरित मार्ग है। कुछ फिल्मों में, ऐसा प्रतीत होता है कि ट्रेडिंग लगभग एक वीडियो गेम खेलना पसंद करती है, लेकिन वास्तविक पैसा दांव पर है। यह सिर्फ मामला नहीं है। ट्रेडिंग एक गंभीर व्यवसाय है जिसमें हमेशा बहुत अधिक ध्यान और ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जो लोग इसे पसंद करते हैं वे अविश्वसनीय रूप से अनुशासित होते हैं और त्वरित स्कोर में दिलचस्पी नहीं रखते हैं।

Bitcoin Code - बाजार
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
Bitcoin Code - बाजार

बाजार

हम में से अधिकांश ने ट्रेडिंग के बारे में एक अवधारणा के रूप में सुना है जो व्यापक स्टॉक मार्केट में उपयोग किया जाता है। यह पता चला है कि लोग सभी प्रकार की संपत्ति (बिटकॉइन सहित) में व्यापार करते हैं, लेकिन शेयर बाजार लोकप्रिय संस्कृति में सबसे अधिक जाना जाता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग का आगमन ट्रेडिंग के माध्यम से पैसा बनाने का एक और तरीका है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि इस बाजार में ट्रेडिंग कई अन्य लोगों की तुलना में बहुत नया है। इसका मतलब यह है कि कुछ रणनीतियों और विचारों का उतना परीक्षण नहीं किया गया है जितना कि वे कई अन्य बाजारों में हैं।

एक अवधारणा के रूप में ट्रेडिंग

लाभ कमाने के लिए ट्रेडिंग ने मानव इतिहास पर बहुत कुछ बदल दिया है। ट्रेडिंग एक बार कुछ ऐसा था जिसे लोगों ने तब किया जब एक पार्टी के पास सामान था जो दूसरे पक्ष को चाहिए था। वे शर्तों पर आएंगे और एक दूसरे के साथ सामान का व्यापार करेंगे ताकि दोनों को फायदा हो। आज, वित्तीय साधनों का व्यापार बहुत अधिक सामान्य है। वे उपकरण बहुत अधिक जटिल हैं, और हर कोई मूल्य के कुछ के साथ नहीं आता है जब यह कहा जाता है और किया जाता है।

यह मामला हुआ करता था कि व्यापारिक बाजारों में भाग लेने वाले केवल वही व्यक्ति थे जिनके पास पहले से ही महत्वपूर्ण मात्रा में पैसा था। उन्होंने एक-दूसरे के बीच व्यापार किया और अपने लिए बड़ी संपत्ति बनाने की कोशिश की। हालाँकि, यह हाल के समय में बहुत बदल गया है जिसमें व्यापार के साधन के रूप में क्रिप्टोकरेंसी को शामिल करना शामिल है। क्रिप्टोकरंसीज में ट्रेडिंग शुरू करने के लिए कुछ डॉलर से ज्यादा का समय नहीं लगता है और ऐसा कोई केंद्रीय प्राधिकरण नहीं है जो इसे नियंत्रित कर रहा हो। इस प्रकार, बस किसी के बारे में शामिल हो सकते हैं।

Bitcoin Code - निवेश और ट्रेडिंग के बीच क्या अंतर है?

निवेश और ट्रेडिंग के बीच क्या अंतर है?

आपको पता होना चाहिए कि निवेश और व्यापार में अंतर है। दो अवधारणाएं जुड़ी हुई हैं, लेकिन वे एक समान नहीं हैं। आपको दोनों के बीच के अंतर को समझना चाहिए ताकि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं जबकि आपको लगता है कि आप एक और कर रहे हैं। व्यापारी और निवेशक अपने पैसे के लिए अलग-अलग लक्ष्य रखते हैं।

निवेश में लंबे समय तक काम करने के लिए पैसा लगाना शामिल है। निवेशक आज एक मूल्य पर एक संपत्ति देखता है कि उनका मानना है कि भविष्य में काफी अधिक पैसा होगा। वे आज कीमत का भुगतान करते हैं ताकि दूर के भविष्य में किसी बिंदु पर लाभ कमा सकें। वे एक धीमी फैशन में लाभ का निर्माण करते हैं, लेकिन यह व्यापार की तुलना में काफी अधिक लाभ और कम जोखिम के परिणामस्वरूप हो सकता है।

निवेश करने का मतलब है कि एक व्यक्ति वह सब नहीं है जो उस संपत्ति पर तत्काल मूल्य आंदोलनों से संबंधित है जो वे खरीद रहे हैं। ट्रेडिंग अलग है। व्यापारी किसी भी अल्पकालिक रुझानों की तलाश करेगा जो वे परिसंपत्तियों के मूल्य में छोटे आंदोलनों को भुनाने के लिए पा सकते हैं, उम्मीद है कि वे खुद के लिए लाभ कमा सकते हैं।

जो लोग तय करते हैं कि वे व्यापार करना चाहते हैं, वे जो काम कर रहे हैं उसमें एक अच्छी मात्रा में काम करने के लिए तैयार रहना होगा। उन्हें उस परिसंपत्ति से संबंधित समाचार का पालन करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है जिसमें वे व्यापार कर रहे हैं। उन्हें बदलती समाचार के अनुकूल होने में सक्षम होने की आवश्यकता है, और यदि आवश्यक हो, तो वे वारंट के रूप में, यदि आवश्यक हो, तो अपने दिमाग को बदलने के लिए तैयार रहना चाहिए।

Bitcoin Code - बिटकॉइन ट्रेडिंग

बिटकॉइन ट्रेडिंग

बिटकॉइन की खरीद और बिक्री स्पष्ट रूप से बिटकॉइन ट्रेडिंग का गठन करती है, लेकिन इसके मुकाबले अधिक आयाम हैं। बिटकॉइन में दिखाई देने वाले मूल्य आंदोलनों में बहुत अधिक अस्थिरता है। दुनिया अभी भी इस मुद्रा का पालन कर रही है, और सभी व्यापारियों को यकीन नहीं है कि उन्हें इसका इलाज कैसे करना चाहिए। बिटकॉइन के असली मूल्य पर लगातार तर्क दिया जा रहा है। सार्वजनिक बाजारों में उस तर्क की अभिव्यक्ति की भूमिका निभाई जाती है।

किसी भी व्यापारी का लक्ष्य बिटकॉइन की खरीद करना है जब यह मूल्य में कम बिंदु पर होता है और इसे बेचने का प्रयास करता है क्योंकि मूल्य एक बार फिर उस पर चढ़ना शुरू कर देता है। बिटकॉइन के मामले में एक को अपनी फिएट करेंसी को बिटकॉइन के रूप में व्यापार करना पड़ता है क्योंकि संभवतः अपने हाथों को प्राप्त कर सकता है। इस प्रकार, वे एक ऐसा व्यापार करने का प्रयास कर रहे हैं जो बिटकॉइन को एक बार फिर से मूल्य में चढ़ना शुरू कर दे तो उनके पक्ष में यथोचित काम करेगा।

बिटकॉइन के मूल्य ने थोड़े समय में विभिन्न कीमतों के आसपास धूम मचा दी है। कुछ मूल्य चार्ट के आधार पर, जो कोई भी उन पर नज़र डालना चाहता है, के आधार पर, कोई भी देख सकता है कि 2017 के मध्य में बिटकॉइन 2017 के मध्य में लगभग 100 डॉलर प्रति सिक्का से बढ़कर लगभग 20,000 डॉलर प्रति सिक्का के उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह निश्चित रूप से बिटकॉइन ट्रेडिंग के साथ शामिल होने का एक दिलचस्प समय था।

बिटकॉइन में ट्रेडिंग दुनिया भर में हर समय होती है, इसलिए हमेशा व्यापार करना पड़ता है। किसी भी अन्य मुद्रा की तरह, बिटकॉइन का मूल्य लगातार प्रवाह में है। किसी भी चीज़ का व्यापार करने के लिए एक शानदार समय ढूंढना पूरी तरह से संभव है, चाहे आपका विशिष्ट समय कैसा भी हो।

Bitcoin Code - बिटकॉइन एक्सचेंज

बिटकॉइन एक्सचेंज

एक्सचेंज बिटकॉइन खरीदारों और विक्रेताओं के बीच व्यापार की सुविधा प्रदान करते हैं। इन एक्सचेंजों में Binance, BitStamp, Coinbase, Kraken, और ShapeShift शामिल हैं। प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं। ज्यादातर लोग बस एक विनिमय का चयन करते हैं जिसके आधार पर कोई उन्हें सबसे अधिक आरामदायक महसूस कराता है।

कोई एकल मूल्य नहीं

क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में बिटकॉइन के लिए एक विलक्षण मूल्य नहीं है? बिटकॉइन के लिए भुगतान करने वाली कीमत पूरी तरह से निर्धारित होती है कि वे किस एक्सचेंज का उपयोग कर रहे हैं। कुछ एक्सचेंजों के पास खरीदार या विक्रेता के लिए दूसरों की तुलना में बेहतर कीमतें हैं जो पूरी तरह से उस एक्सचेंज पर अन्य खरीदारों या विक्रेताओं पर निर्भर हैं।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि बिटकॉइन की कीमत को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं। समाचार घटनाओं के साथ-साथ बिटकॉइन के फंडामेंटल्स सभी यह निर्धारित करते हैं कि बिटकॉइन के लिए व्यापारी किस कीमत पर भुगतान करेंगे। याद रखें, बिटकॉइन की एक परिमित मात्रा है, इसलिए यह प्रत्येक व्यक्तिगत सिक्के को अधिक से अधिक मूल्य के रूप में बनाता है क्योंकि मुद्रा बढ़ती है।

Bitcoin Code - क्यों आपको बिटकॉइन का व्यापार करना चाहिए

क्यों आपको बिटकॉइन का व्यापार करना चाहिए

बिटकॉइन में ट्रेडिंग करने के लिए अन्य परिसंपत्तियों के बजाय कई बड़े फायदे हैं, और आपको उन लाभों के बारे में समझ होनी चाहिए। आखिरकार, आप यह तय कर सकते हैं कि आप कम से कम कुछ बिटकॉइन को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहते हैं।

बिटकॉइन के साथ शुरुआत करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। उन्हें एक टुकड़े के रूप में 100 मिलियन के टुकड़े के रूप में कारोबार किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आप अपनी ओर से बहुत कम निवेश के लिए कार्रवाई कर सकते हैं।

बिटकॉइन से संबंधित नियम हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि नए बिटकॉइन के साथ बाजार में बाढ़ नहीं आएगी जो समय के साथ उन सिक्कों के मूल्य को पतला करते हैं। यह अन्य मुद्राओं के साथ वर्षों में बार-बार हुआ है, लेकिन यह बिटकॉइन के साथ नहीं होगा।

जोखिम

हमेशा की तरह, ट्रेडिंग से जुड़े जोखिम हैं। यह बंद नहीं होता क्योंकि आप बिटकॉइन का व्यापार कर रहे हैं। यदि कुछ भी हो, तो अन्य परिसंपत्तियों की तुलना में बिटकॉइन मूल्य निर्धारण की अस्थिरता के कारण जोखिम कुछ मायनों में अधिक है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी वित्तीय निर्णय लेने से पहले अपनी स्थिति पर विचार करना और किसी वित्तीय विशेषज्ञ से बात करना सबसे अच्छा है जो आपके बड़े जीवन को प्रभावित कर सकता है।

Bitcoin Code - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 15:17:00